नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस भाषण के मुख्य अंश

0
642
नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस

15 अगस्त को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के 73 वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित किया। भारतीय ध्वज फहराने के बाद, पीएम ने बाढ़ से प्रभावित लोगों को याद करते हुए अपना भाषण शुरू किया। उन्होंने कहा कि अधिकारी राहत प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे। मोदी ने कहा कि नई सरकार के गठन के 10 सप्ताह के भीतर, यह ट्रिपल तालक, अनुच्छेद 370, आतंकवाद विरोधी कानून और किसान पेंशन योजना जैसे मुद्दों से निपट गया। “हम 70 दिनों में क्या करने में सक्षम थे, कोई भी पिछली सरकारें 70 वर्षों में नहीं कर पाई थीं,” उन्होंने कहा। जारी कश्मीर मुद्दे के बारे में, उन्होंने कहा कि धारा 370 ने पिछले 70 वर्षों में भ्रष्टाचार और आतंकवाद को सक्षम किया। उन्होंने कानून के हनन को ‘एक राष्ट्र, एक संविधान‘ की दिशा में एक कदम बताया। “यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में नागरिक अपने सपनों को पूरा करने में सक्षम हों। यह जिम्मेदारी सभी भारतीयों पर भी आती है।”

मोदी ने आतंकवाद, भ्रष्टाचार, गरीबी, पर्यावरण और जीवन जीने में आसानी सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की। संपन्न वर्ग के लिए करों में वृद्धि के लिए उनकी सरकार की आलोचना के साथ, मोदी ने उन्हें आत्मसात करने की मांग करते हुए कहा कि धन का सृजन करने वालों का सम्मान किया जाना चाहिए क्योंकि धन का वितरण तभी हो सकता है जब धन का सृजन होता है।

अपने छठे लगातार स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में, मोदी ने सभी घरों में पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए ‘जल जीवन’ मिशन से बाहर होने की घोषणा की और कहा कि उनकी सरकार इसके लिए 3.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी।

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, मोदी ने कहा कि उनका उद्देश्य स्थानीय उत्पादों को आकर्षक बनाने पर ध्यान केंद्रित करना और अधिक निर्यात केंद्रों को बढ़ावा देना है।

लोगों के जीवन को आसान बनाने के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता लोगों के जीवन में न्यूनतम भूमिका वाली सरकार के साथ ‘जीवन जीने में आसानी’ सुनिश्चित करना है। “हमारे लोगों को अपनी आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने की स्वतंत्रता है, इस संबंध में सही इको-सिस्टम बनने दें”, उन्होंने कहा।

पीएम ने कहा कि सरकार का लक्ष्य आधुनिक बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश करना है। उन्हें उम्मीद है कि यह देश की अर्थव्यवस्था को दोगुना करने में मदद करेगा।

पर्यटन के संबंध में, पीएम मोदी ने कहा कि भारत के पर्यटन क्षेत्र में सुधार करने के लिए बहुत बड़ा स्कोप है। उन्होंने नागरिकों से देश के भीतर विकास के लिए भारतीय पर्यटन स्थलों का दौरा करने का आग्रह किया। “हमें देश भर में 100 पर्यटन स्थलों का विकास करना चाहिए, और पूर्वोत्तर को एक प्रमुख पर्यटन केंद्र बनना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि वह उद्योगपतियों के साथ नजर आने से नहीं डरते थे क्योंकि वे देश के विकास में योगदान दे रहे थे। उन्होंने कहा, “हमें धन सृजन करने वालों को कभी संदेह की नजर से नहीं देखना चाहिए। केवल धन का सृजन होने पर ही इसे वितरित किया जाएगा। धन का निर्माण नितांत आवश्यक है। जो लोग धन का सृजन करते हैं, वे भारत के धन हैं और हम उनका सम्मान करते हैं।”

पीएम मोदी ने सशस्त्र बलों की लंबे समय से लंबित मांग के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा की, जिसमें रक्षा कर्मचारियों के प्रमुख नामक एक नया पद सृजित किया गया, जो राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित सुधारों का ध्यान रखेगा और तीनों सशस्त्र सेवाओं के प्रमुख होंगे। सेना की देखरेख के लिए एक चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) को पहली बार 1999 के कारगिल युद्ध के बाद गठित समिति द्वारा सिफारिश की गई थी।

उन्होंने प्रतिष्ठित चंद्रयान 2 परियोजना में शामिल भारतीय मूल के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, खेल व्यक्तियों और कर्मचारियों की उपलब्धियों की सराहना की।

पीएम ने भाषण को यह कहते हुए समाप्त कर दिया कि वह प्रगति के पथ पर चलने और बाबासाहेब अम्बेडकर के सपनों को पूरा करने की उम्मीद करते हैं

this artical taking refrence from moneycontrole

Leave a reply

nineteen − fifteen =