बाबासाहेब के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य: अम्बेडकर जयंती 2019

अंबेडकर की 128 वीं जयंती पर, हम आपके लिए उनके बारे में कुछ तथ्य लाते हैं, जिन्हें आप अपने बच्चों के साथ साझा करके उन्हें महान सुधारों के योगदान को समझने में मदद कर सकते हैं।
0
815
बाबासाहेब के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

अम्बेडकर जयंती 14 अप्रैल को बी आर अम्बेडकर के जन्मदिन को मनाने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है। उनकी 128 वीं जयंती पर, हम आपके लिए उनके बारे में कुछ तथ्य लेकर आए हैं जो आप अपने बच्चों के साथ साझा करके उन्हें महान सुधारक के योगदान को समझने में मदद कर सकते हैं:

1. 14 अप्रैल, 1891 को एक गरीब महार जाति के परिवार में जन्मे, सुधारक ने दलितों के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया। उन्होंने महिलाओं के अधिकारों की भी वकालत की।

2. 1907 में, उन्होंने अपनी मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की और अगले वर्ष में, एल्फिंस्टन कॉलेज में दाखिला लिया, कथित तौर पर ऐसा करने वाले अपनी जाति के पहले व्यक्ति बन गए। वह स्वतंत्र भारत के पहले कानून और न्याय मंत्री थे, और भारतीय गणराज्य के संस्थापक पिता भी थे

3. उन्हें 29 अगस्त, 1947 को संविधान मसौदा समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, और भारत की नई संविधान लिखने के लिए संविधान सभा द्वारा नियुक्त किया गया था। उन्हें “भारत के संविधान के पिता” के रूप में पहचाना जाने लगा।

4. अम्बेडकर को बाबासाहेब भी कहा जाता था, जिसका अर्थ मराठी और हिंदी में “सम्मानित पिता” था।

5. अंबेडकर का मूल नाम ‘सकपाल’ था, लेकिन उनके पिता ने अपने पैतृक गाँव अंबाडावे के बाद स्कूल में अपना नाम ‘अंबदावेकर’ रखा। यह उनके शिक्षक कृष्ण केशव अम्बेडकर थे, जिन्होंने अपना उपनाम बदलकर ‘अम्बेडकर’ कर लिया था।

6. 14 अक्टूबर, 1956 को, अंबेडकर ने, कई दलितों के साथ, नागपुर में देवभूमि में बौद्ध धर्म में परिवर्तित हो गए।

7. सामाजिक कार्यकर्ता और अम्बेडकरवादी जनार्दन सदाशिव रणपिसे द्वारा, पुणे में 14 अप्रैल, 1928 को पहली बार अंबेडकर का जन्मदिन सार्वजनिक रूप से मनाया गया था। “मन का संवर्धन मानव अस्तित्व का अंतिम उद्देश्य होना चाहिए,” उन्होंने कहा था। 1990 में, उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न, भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिया गया।

Leave a reply

three × 1 =