अमीर कैसे बने | How To Become Rich

0
1019
अमीर कैसे बने | How To Become Rich

धन निर्माण के लिए कोई रॉकेट साइंस या विशिष्ट सूत्र नहीं है। धन के निर्माण के लिए वित्तीय बुद्धिमत्ता की आवश्यकता होती है। गरीब और मध्यम वर्ग पैसे के लिए काम करते हैं और अमीर के पास उनके लिए पैसा काम है। परंपरागत रूप से, भूमि, भवन आदि को धन के रूप में माना जाता था, लेकिन अब सूचना को धन के रूप में माना जाता है क्योंकि जानकारी अमूल्य है। जैसा कि जानकारी निवेश करने के लिए सही समय पर सही संपत्ति खोजने में मदद करती है जो अंततः निवेशकों या लोगों को अच्छा लाभ देती है। (बिकने की प्रक्रिया में खरीद और बिक्री में नहीं है)।

अमीर बनने के लिए फाइनेंशियल इंटेलिजेंस की आवश्यकता होती है और यह मुफ्त में काम करने या व्यावसायिक कार्य करने से बढ़ता है क्योंकि काम करने से मुक्त व्यक्ति की व्यावसायिक गतिविधियों में जोखिम बढ़ता है और व्यावसायिक स्थिति का विश्लेषण करने की उसकी क्षमता भी बढ़ती है क्योंकि व्यक्ति का दृष्टिकोण पैसा कमाने के लिए नहीं है, बल्कि पैसा बनाना सीखें।

सबसे आम डर है कि ज्यादातर लोग वित्तीय शिक्षा का अध्ययन कभी नहीं करते हैं। वे काम पर जाते हैं, अपना वेतन पाते हैं, अपनी मासिक आय और खर्चों को संतुलित करते हैं और यही कारण है कि तब उन्हें आश्चर्य होता है कि उन्हें पैसे की समस्या क्यों है। उन्हें लगता है कि अधिक धन से उनकी समस्या हल हो जाएगी और उन्हें यह महसूस नहीं होगा कि यह उनकी वित्तीय शिक्षा की कमी है

पैसे के बिना होने का डर कड़ी मेहनत करने और फिर एक बार वेतन पाने के लिए प्रेरित करता है। लालच या इच्छा हमें उन सभी अद्भुत चीजों के बारे में सोचना शुरू करती है जो पैसे खरीद सकते हैं। और हम ऐसी अद्भुत चीजें खरीदते हैं जैसे कि मैकबुक / आईफोन / नई कार आदि जो हमारी जरूरत नहीं है, लेकिन सिर्फ इच्छा है, उस पैसे को निवेश करने के बजाय जो अधिक पैसा बनाने में मदद कर सकता है।जैसे कि गरीब या मध्यम वर्ग देनदारियाँ खरीदते हैं और अमीर लोग ऐसी संपत्ति खरीदते हैं जो अधिक संपत्ति पैदा करती हैं और प्रक्रिया आगे बढ़ती है। और गरीब और मध्यम वर्ग के लिए उनका घर उनकी सबसे बड़ी संपत्ति है, लेकिन अमीर लोगों के लिए उनके घर के विपरीत उनका महान निवेश नहीं है, क्योंकि बड़े घर का परिणाम अधिक संपत्ति आदि है।

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए अपने दिन के काम को बनाए रखने और वास्तविक संपत्ति खरीदने और देनदारियों को ध्यान में न रखें। हमारे पास जो भी सबसे शक्तिशाली संपत्ति है, वह हमारा MIND है, इसे अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है ताकि यह बचत न करके निवेश करने के लिए तरजीह देकर प्रचुर संपत्ति बना सके। यह जुआ नहीं है यदि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं और यह जुआ है यदि आप ‘ बस सौदा और प्रार्थना में पैसा फेंक रहे हैं।

मैं कभी किसी से नहीं मिला, जो वास्तव में पैसा खोना पसंद करते हैं और सभी वर्षों में मैं कभी भी किसी ऐसे अमीर व्यक्ति से नहीं मिला, जिसने कभी पैसा नहीं खोया। भयभीत होना ठीक है। यदि आप युवा शुरू करते हैं तो अमीर होना आसान है। ज्यादातर लोगों के लिए इसका कारण यह है कि वे आर्थिक रूप से नहीं जीते हैं

Leave a reply

eighteen − two =