संरक्षक और कोच के बीच अंतर

0
1608
संरक्षक और कोच के बीच अंतर

लगभग एक दशक पहले, मैंने सिलिकॉन वैली के सर्वश्रेष्ठ गुप्त रहस्य के बारे में फॉर्च्यून में एक कहानी पढ़ी। यह हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर का एक टुकड़ा नहीं था। यह एक उत्पाद भी नहीं था। यह एक आदमी था। उसका नाम बिल कैंपबेल था, और वह एक हैकर नहीं था। वह एक फुटबॉल कोच था जो सेल्स मैन था। फिर भी किसी तरह, बिल इतना प्रभावशाली हो गया था कि वह स्टीव जॉब्स के साथ साप्ताहिक रविवार की सैर पर चला गया और Google के संस्थापकों ने कहा कि वे उसके बिना नहीं बने होंगे।

बिल का नाम परिचित लग रहा था, लेकिन मैं इसे जगह नहीं दे सकता था। आखिरकार इसने मुझे मारा: 1980 के दशक के मध्य में मैंने Apple में एक प्रबंधन दुविधा पर कुछ समय के लिए सिखाए गए एक मामले से उसे पहचान लिया, जब डोना डबिन्स्की नाम के एक बहादुर, उज्ज्वल युवा प्रबंधक ने खुद स्टीव जॉब्स से एक वितरण योजना को चुनौती दी। बिल कैंपबेल डोना के बॉस के बॉस थे, और उन्होंने एक फुटबॉल कोच से जिस तरह के कठिन प्यार की उम्मीद की थी, वह बिल्कुल अलग है: उसने उसके प्रस्ताव को तोड़ दिया, उसे कुछ मजबूत करने के लिए धक्का दिया, और फिर उसके लिए खड़ा हो गया। मैंने उसके बारे में नहीं सुना था, क्योंकि उसके करियर के अगले कुछ दशक एक रहस्य थे।

कहानी ने मुझे इस बात का संकेत दिया कि क्यों: बिल को दूसरों की सुर्खियों में चमकना अच्छा लगता था लेकिन वह खुद परछाई में रहना पसंद करता था। मैं एक किताब लिख रहा था कि कैसे दूसरों को हमारी सफलता को चलाने में मदद मिल सकती है, और यह मुझ पर हावी हो गया कि वह प्रोफ़ाइल के लिए एक आकर्षक चरित्र होगा। लेकिन आप किसी ऐसे व्यक्ति की प्रोफाइल कैसे बनाते हैं जो जनता का ध्यान आकर्षित करता है?

मैंने सब कुछ एक साथ मिलकर शुरू किया था जो मुझे उसके बारे में ऑनलाइन मिल सकता था। मुझे पता चला कि बिल को शारीरिक मजबूती की कमी थी, जिसे उन्होंने दिल से बनाया। वह 5’10 ”और 165 पाउंड वजन के बावजूद अपनी हाई स्कूल फुटबॉल टीम का एमवीपी था। जब ट्रैक कोच हर्डलर्स पर छोटा था, तो बिल ने स्वेच्छा से भाग लिया। चूंकि वह बाधाओं को दूर करने के लिए पर्याप्त ऊंची कूद नहीं कर सकता था, इसलिए वह क्षेत्रीय चैंपियनशिप के लिए सभी तरह से खुद को चोट पहुंचाते हुए, केवल उनके माध्यम से सही तरीके से भागा। कॉलेज में उन्होंने कोलंबिया में फुटबॉल खेला, जहां वे कप्तान चुने गए, और छह प्रमुख हारने वाले सत्रों के माध्यम से संघर्ष करते हुए वहां के मुख्य कोच बने। उसकी अकिली हील? उन्होंने अपने खिलाड़ियों की बहुत परवाह की। वह वॉक-ऑन बेंच करने के लिए अनिच्छुक थे जिन्होंने इसे अपना सब कुछ दिया और अपने सितारों को स्कूल के ऊपर खेल लगाने के लिए कहने से इनकार कर दिया। वह अपने खिलाड़ियों को मैदान पर नहीं बल्कि जीवन में सफल बनाने के लिए वहां मौजूद थे। वह जीतने की तुलना में उनकी भलाई में अधिक रुचि रखते थे।

जब बिल ने व्यवसाय के लिए संक्रमण का फैसला किया, तो यह उनके पुराने फुटबॉल टीम के साथी थे जिन्होंने दरवाजा खोला। वे आश्वस्त थे कि शून्य-राशि के खेल में उनकी कमजोरी कई कंपनियों में एक ताकत हो सकती है। यकीन है कि बिल, Apple में कार्यकारी के रूप में और Intuit के सीईओ के रूप में उत्कृष्टता को समाप्त कर दिया। जब भी मैंने सिलिकॉन वैली में किसी से बात की, जिसकी असामान्य उदारता के लिए प्रतिष्ठा थी, तो उन्होंने मुझे एक ही बात बताई: यह बिल कैंपबेल थे जिन्होंने उन्हें अपना विश्वदृष्टि दिया। खुद बिल को परेशान नहीं करना चाहते थे, मैं उनकी सलाह पर पहुंचने लगा। जल्द ही मेरे पास बिल के प्रोटेगस के साथ कॉल की झड़ी लग गई, जिसने उन्हें पिता के रूप में वर्णित किया और उनकी तुलना ओपरा से की। कॉल आमतौर पर मेरे साथ समाप्त हो जाती हैं, जिन लोगों के जीवन में बिल बदल गया था, उनके एक दर्जन नए नामों की छानबीन की गई। उन नामों में से एक जोनाथन रोसेनबर्ग था। जब मैं 2012 में जोनाथन के संपर्क में आया, तो उसने ईमेल धागे पर बिल की प्रतिलिपि बनाने की स्वतंत्रता ले ली। बिल को अस्वीकार कर दिया गया, मेरी पुस्तक के उस अध्याय पर दरवाजा बंद कर दिया – और मेरी खोज पर यह पता लगाने के लिए कि उसने खुद के लिए भी अच्छा करते हुए दूसरों के लिए इतना अच्छा कैसे किया। कभी-कभी, मुझे आश्चर्य होता है कि एक क्षेत्र में दाता के रूप में वह कैसे फलता-फूलता है जो लेने वालों को पुरस्कार देता है, और हम उनसे नेतृत्व और प्रबंधन के बारे में क्या सीख सकते हैं।

मुझे यह कहते हुए प्रसन्नता हुई कि लंबे समय से, ट्रिलियन डॉलर कोच के लिए धन्यवाद, मेरे पास मेरे उत्तर हैं। पुस्तक से पता चलता है कि एक महान प्रबंधक होने के लिए, आपको एक महान कोच बनना होगा। आखिरकार, आप जितना ऊंचा चढ़ते हैं, आपकी सफलता अन्य लोगों को सफल बनाने पर निर्भर करती है। परिभाषा के अनुसार, कोच जो करते हैं। पिछले दस वर्षों से, मुझे व्हार्टन में मुख्य टीमवर्क और नेतृत्व वर्ग को पढ़ाने का सौभाग्य मिला है। यह पाठ्यक्रम कठोर अनुसंधान पर आधारित है, और बिल कैंपबेल ने इस बात की पुष्टि की कि मैं कितना प्रमाणिकता से अनुमान लगा रहा हूं।

वह 1980 के दशक में सिद्धांतों को जी रहा था, जो दशकों बाद तक भी विकसित नहीं हुए (अकेले मान्य करें)। मुझे यह भी ध्यान में रखा गया कि लोगों और कोचिंग टीमों के प्रबंधन के लिए बिल की कितनी अंतर्दृष्टि अभी भी व्यवस्थित अध्ययन के लिए परिपक्व है। बिल अपने समय से आगे था। उनके अनुभव के सबक एक सहयोगी दुनिया में समय पर हैं, जहां हमारे करियर और हमारी कंपनियों के भाग्य हमारे रिश्तों की गुणवत्ता पर टिका है। लेकिन मेरा मानना ​​है कि वे कालातीत भी हैं: कोचिंग के लिए बिल का दृष्टिकोण किसी भी युग में काम करेगा।

कोचिंग प्रचलन में है: यह सिर्फ एथलीट और मनोरंजन करते थे जिनके पास कोच थे, लेकिन अब हमारे पास कार्यकारी कोच और बोलने वाले कोच से सीखने वाले कर्मचारी हैं। हालांकि, वास्तविकता यह है कि एक औपचारिक कोच में केवल उन क्षणों का एक अंश दिखाई देगा जहां आप प्रतिक्रिया और मार्गदर्शन से लाभ उठा सकते हैं। यह हम सभी के ऊपर है कि हम अपने कर्मचारियों, अपने सहयोगियों और यहां तक ​​कि कभी-कभी अपने मालिकों को भी प्रशिक्षित करें। मुझे विश्वास है कि कोचिंग हमारे करियर और हमारी टीमों को सलाह देने से भी अधिक आवश्यक हो सकती है। जबकि संरक्षक ज्ञान के शब्दों को दोहराते हैं, कोच अपनी आस्तीन ऊपर रोल करते हैं और अपने हाथों को गंदा करते हैं। वे हमारी क्षमता पर विश्वास नहीं करते; वे हमारी क्षमता को महसूस करने में हमारी मदद करने के लिए अखाड़े में उतरते हैं। वे एक दर्पण धारण करते हैं ताकि हम अपने अंधे धब्बों को देख सकें और वे हमें हमारे गले में धब्बे के माध्यम से काम करने के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं। वे हमारी उपलब्धियों का श्रेय लिए बिना हमें बेहतर बनाने की जिम्मेदारी लेते हैं। और मैं बिल कैंपबेल की तुलना में कोच के लिए बेहतर रोल मॉडल के बारे में नहीं सोच सकता।

मैं उस बयान को हल्के में नहीं लेता। मुझे कुछ संभ्रांत कोचों से करीब से जानने का मौका मिला- न केवल व्यापार में, बल्कि खेल में भी। स्प्रिंगबोर्ड गोताखोर के रूप में, मैंने ओलंपिक कोचों के तहत प्रशिक्षण लिया, और हाल ही में एक संगठनात्मक मनोवैज्ञानिक के रूप में, मैंने बोस्टन सेल्टिक्स के ब्रैड स्टीवंस जैसे महान कोचों के साथ काम किया। बिल कैंपबेल विश्व स्तरीय कोचों के उस कुलीन समूह में नहीं हैं। उन्होंने अपनी श्रेणी का आविष्कार किया, क्योंकि वे ऐसे लोगों को काम करने के लिए प्रशिक्षित कर सकते थे जिन्हें उन्होंने समझा भी नहीं था।

2012 में, उसी वर्ष जो मैंने बिल के बारे में लिखने में त्याग दिया था, मुझे एक वैश्विक Google कार्यक्रम में एक बात देने के लिए आमंत्रित किया गया था कि मैं एक संगठनात्मक मनोवैज्ञानिक के रूप में कंपनी कैसे चलाऊंगा। Google की अग्रणी लोगों की एनालिटिक्स टीम के साथ कुछ वर्षों तक काम करने के बाद, मेरे लिए यह स्पष्ट हो गया कि कंपनी की लगभग सभी चीजें टीमों में बहुत अच्छी हैं। बात में मेरी पिच थी: टीमों का इलाज करना शुरू करना, न कि व्यक्तियों का, संगठन के मूलभूत निर्माण खंड के रूप में। मेरे Google सहयोगियों ने एक बेहतर काम किया: उन्होंने एक प्रमुख अध्ययन शुरू किया, जिसे उन्होंने अपनी सबसे सफल टीमों की विशिष्ट विशेषताओं की पहचान करने के लिए प्रोजेक्ट अरस्तू के रूप में प्रकाशित किया।

पाँच प्रमुख कारकों को बिल कैंपबेल की प्लेबुक से बाहर निकाला जा सकता था। Google की उत्कृष्ट टीमों में मनोवैज्ञानिक सुरक्षा थी (लोगों को पता था कि अगर वे जोखिम उठाते हैं, तो उनके प्रबंधक की पीठ होगी)। टीमों के स्पष्ट लक्ष्य थे, प्रत्येक भूमिका सार्थक थी, और सदस्य विश्वसनीय और आश्वस्त थे कि टीम के मिशन में फर्क पड़ेगा। आप देखेंगे कि बिल उन शर्तों को स्थापित करने में एक मास्टर था: वह सुरक्षा, स्पष्टता, अर्थ, निर्भरता और निर्माण करने वाली प्रत्येक टीम पर प्रभाव डालने के लिए असाधारण लंबाई में चला गया।

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हर किताबों की दुकान में एक स्वयं-सहायता अनुभाग है, लेकिन एक-दूसरों की मदद करने वाला खंड नहीं है। ट्रिलियन डॉलर कोच मदद-दूसरों के खंड में आता है: यह दूसरों में सर्वश्रेष्ठ लाने के लिए, एक साथ सहायक और चुनौतीपूर्ण होने के लिए, और पहले लोगों को डालने की धारणा से अधिक होंठ सेवा देने के लिए एक मार्गदर्शिका है।

बिल कैंपबेल की कहानी के बारे में जो सबसे उल्लेखनीय है, वह यह है कि आप उसके बारे में जितना अधिक पढ़ते हैं, उतना ही आप उसके बारे में और बनने के लिए हर दिन अवसर देखेंगे। छोटे विकल्प हैं, जैसे हर कोई आपसे सम्मान और सम्मान के साथ व्यवहार करता है। और बड़ी प्रतिबद्धताएं हैं, जैसे कि अपनी टीम के जीवन में ईमानदारी से दिलचस्पी दिखाने के लिए समय निकालना - यह याद रखने की बात है कि उनके बच्चे स्कूल कहाँ जाते हैं।

बिल कैंपबेल को किसी पुस्तक में प्रवीण होने की आवश्यकता नहीं है या चाहते हैं, अकेले ही एक संपूर्ण पुस्तक का विषय होने दें। लेकिन एक ऐसे शख्स के लिए जिसने अपना ज्ञान देकर अपनी ज़िंदगी जी ली, उसके राज़ खोलना मुझे एक ट्रिब्यूट श्रद्धांजलि के रूप में देता है।
यह लेख एडम ग्रांट द्वारा लिखा गया है

Leave a reply

twelve − 9 =